Saturday 20 June 2020

भारतीय कंपनी Glenmark ने लांच की कोरोना वायरस की पहली दवा

भारतीय कंपनी Glenmark ने लांच की corona virus की पहली दवा.
New delhi. Corona संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच भारतीय दवा कंपनी Glenmark Pharma ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, Glenmark Pharma  ने भारतीय औषधि महानियंत्रक यानी DCGI से मंजूरी मिलने के बाद market में Corona tablet Fabiflu supply करनी शुरू कर दी है.
इसके साथ ही corona virus से जुड़ी पहली दवा market में launch करने वाला भारत पहला देश बन गया है.
इतनी होगी दवा की कीमत
DCGI ने Glenmark की जिस दवाओं को मंजूरी दी है उसे FabiFlu है. Glenmark Pharma  द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार, यह पहली खाने वाली दवा है, जिसे मंजूरी दी गई है. इस एक tablet की कीमत 103 rupees होगी.


क्या बोली company
Glenmark pharma द्वारा इस लेकर जारी एक बयान में कहा गया है कि यह मंजूरी data के मूल्यांकन और विषय विशेषज्ञ समिति के परामर्श के आधार पर दी गई है. दूसरी तरफ आधिकारिक सूत्रों को कहना है कि DCGI ने आपातकालीन उपयोग के लिए इसे मंजूरी दी है.
हालांकि, Fabiflu के use की भी शर्ते होंगी जिसमें patient के परिजनों से इसके use की लिखित मंजूरी लेना शामिल है. साथ ही कंपनी को इस दवाई की सुरक्षा और प्रभाव का आकलन करने के लिए शुरुआती 1000 patients की निगरानी करनी होगी.
केवल युवाओं पर होगी इस्तेमाल
दवा के use को लेकर DCGI ने यह भी सिफारिश की है कि इसे केवल युवाओं पर ही use किया जाए. Liver और kidney के patients के अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह दवा ना देने की सलाह दी गई है.
इन शर्तों के साथ मिली permission के आधार पर ही इस दवा का use patients के इलाज में हो सकेगा. साथ ही मरीजों को इस दवा का dose भी तय करके दिया जाएगा. पहले दिन इसकी 1800 mg की 2 dose लेनी होगी. उसके बाद 14 days तक 800 mg की 2 dose लेनी होगी.